भूमिका, संवाददाता, गुजरात

 

भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में दूसरे टेस्ट मैच का खेल जारी है। लेकिन तीसरे टेस्ट की मेजबानी के लिए गुजरात का नया स्टेडियम भी अपनी तैयारियों में जुटा हुआ है। अहमदाबाद में एक लाख 10 हजार लोगों के बैठने की क्षमता वाले दुनिया के सबसे बड़े मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच का आयोजन होने जा रहा है।

मोटेरा का उद्घाटन 24 फरवरी को किया जाएगा।इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और गृहमंत्री अमित शाह के मौजूद रहने की संभावना है। यहां भारत और इंग्लैंड के बीच 4 टेस्ट की सीरीज का तीसरा मैच खेला जाएगा। उसके पहले आज मीडिया को स्टेडियम दिखाया गया

गुजरात क्रिकेट संघ के तहत आने वाले इस स्टेडियम को आधुनिक सुविधाओं के साथ नए तरीके से तैयार किया गया है और छह साल बाद अब एक बार फिर से ये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मेजबानी के लिए तैयार है। यहां भारत और इंग्लैंड के बीच डे-नाईट टेस्ट के साथ सीरीज के आखिरी दो मुकाबले और पांच टी-20 मैच भी खेले जाएंगे। पुराने मोटेरा स्टेडियम को 2015 में पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया गया था और फिर 2017 में दोबारा से निर्माण कार्य शुरू हुआ और नए सिरे से सरदार पटेल स्टेडियम (मोटेरा स्टेडियम) के नाम से अत्याधुनिक सुविधाओं और अधिक क्षमता के साथ बनाया गया।

मोटेरा के इस स्टेडियम को सरदार पटेल स्टेडियम नाम दिया गया है। जिसमे 1 लाख लोगों के बैठने की क्षमता है, लेकिन, कोरोना गाइडलाइन के अनुसार स्टेडियम में 50 फीसदी लोगों को ही एंट्री दी जाएगी। स्टेडियम में ओलिंपिक साइज का स्विमिंग पूल भी है। मैदान पर 11 पिच हैं, जो लाल और काली मिट्टी से बनी हुई हैं। 4 ड्रेसिंग रूम हैं। 63 एकड़ में पूरा स्टेडियम परिसर है। इसके अलावा बॉक्सिंग, बैडमिंटन, टेनिस के लिए अलग से कोर्ट बने हुए हैं। इतना ही नहीं, हॉकी और फुटबॉल फील्ड भी इसी परिसर में हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × two =