सत्यम सिंह ठाकुर, गुजरात

पीसीबी की छापेमारी में गुजरात के सबसे बड़े क्रिकेट सट्टेबाजी-डब्बा ट्रेडिंग के 2000 करोड़ के घोटाले का पर्दाफास । पूर्व सुचना के आधार पर जब पीसीबी ने अहमदाबाद के मधुपुरा के सुमैल बिजनेस पार्क में छापा मारा तो पुलिस को भी अंदाजा नहीं था के क्रिकेट सट्टेबाजी का यहाँ इतना बड़ा रैकेट चल रहा होगा , पसीबी को जानकारी मिली थी की हर्षित जैन नाम का व्यक्ति महावीर इंटरप्राइजेज नाम की फर्म की आड़ में बड़े पैमाने पर क्रिकेट सट्टा, सट्टा और डब्बा कारोबार का अवैध कारोबार चला रहा ह। इस छापेमारी में पीसीबी ने जितेंद्र हीरागर , सतीश परिहार,अंकित गहलोत और नीरव पटेल को गिरफ्तार किया है।पुलिस को मौके से 538 डेबिट कार्ड, 536 चेक बुक, 193 सिम कार्ड, चार स्वैपिंग मशीन, तीन लैपटॉप और मोबाइल फोन मिले।

पूछताछ में पता चला की ऑफिस के मालिक हर्षिल बाबूभाई जैन का क्रिकेट सट्टेबाजी और डब्बा ट्रेडिंग का नेटवर्क है और उसने जीतेन्द्र और जिगर की मदद से डमी बैंक खाते खुलवाता था फिर उसी दस्तावेज से सिम खरीदता था ,साथ साथ वह बैंक से चेक बुक और डेबिट कार्ड को बैंक से भेजने से पहले ही बैंक में जाकर कलेक्ट कर लेता था। बाद में डेविड मैसी,निकुंज कुणाल और मुंबई के गरुड़ नाम के युवकों को यह सिम कार्ड भेजता था जो ऑनलाइन बैंकिंग से सट्टेबाजी की अलग अलग साइटों पर लोग इन कर करोडो की लेनदेन करते थे जिसमे हर्षिल को प्रति लाख साढ़े तीन परसेंट कमीशन मिलता था।

इस सट्टा काण्ड में कई डमी बैंक खातों में अब तक दो हजार करोड़ रुपये का लेन-देन किया जा चुका ह। पुलिस ने हर्षिल समेत 20 लोगों के खिलाफ आईपीसी की धाराओं के तहत मामला दर्ज कर करवाई शुरू कर दी है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here