Total Samachar सनातन ग्रन्थ बनाते हैं आदर्श राजनीति और सुशासन का मार्ग डॉ दिनेश शर्मा

0
86

आगरा. प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री डां दिनेश शर्मा ने कहा कि विशाल देश होने के बावजूद जो भारत ओलम्पिक में कभी एक सोने के मेडल के लिए पलक पांवड़े बिछाए देखा करता था वहीं आज सोने और चांदी के मेडलों की भारत में बौछार होती है । एशियन गेम में आधिपत्य स्थापित करता है तो अंग्रेजों के खेल क्रिकेट में आज पूरी दुनिया में भारत का बर्चस्व बन गया है।

उन्होंने कहा कि इसका प्रमुख कारण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा खेलों को प्रोत्साहन देना है। उन्होंने खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने की दिशा में उन्हें पोष्टिक भोजन देने, उन्हें प्रशिक्षण देने के लिए , उन्हें विदेश भेजने के लिए, अच्छे खिलाड़ी  को पुरूस्कार देने एवं उसे सरकारी नौकरी देने,उसके परिवार की व्यवस्था करने जैसी अनंत योजनाओं का संचालन किया है। समय के साथ भारत के पहलवान विश्व में अपना परचम लहराते हैं तो हाकी में भी भारत एक सम्मानजनक स्थित में है।

जनपद आगरा के जरार, बाह विधानसभा क्षेत्र में आयोजित सांसद खेल स्पर्धा फतेहपुर सीकरी संसदीय क्षेत्र की थी. आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि आगरा अपने सामाजिक व्यवसायिक परिदृष्य से एक ऐतिहासिक जगह है । यहां समय के साथ अनगिनत योजनाओं का संचालन हुआ है। आगरा के लोग अपना बलिदान दे देते हैं पर अपनी सांस्कृतिक विरासत को नही छोड़ते हैं।आगरा अपने शौर्य एवं पराक्रम के लिए जाना जाता है। यहां के पहलवान, खिलाड़ी एवं ऐथेलीट, वीर जवानो की श्रंखला लम्बी है।उनका कहना था कि वे कई शहीद परिवारों से भी मिले हैं और पाया है कि उनके अन्दर देश प्रेम का जज्बा है। आगरा पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का कर्म क्षेत्र है जिसकी शुरुआत बटेश्वर से हुई थी।यह आगरा का सौभाग्य है कि इसे राजकुमार चाहर जैसा सांसद मिला है तथा ये दक्षिण में भी जाते हैं तो हजारों लोग उनके स्वागत के लिए खड़े होते हैं कि किसान मोर्चे का राष्ट्रीय अध्यक्ष आ रहा है। वे जब गुजारात जाते हैं तो वहां के लोग भी उनके स्वागत के लिए खड़े मिलते हैं।  इनकी विशेषता है कि पूरे देश में इस प्रकार का स्वागत मिलने के बावजूद जब ये अपने क्षेत्र में आते हैं ते एक साथारण इंसान के रूप में आते हैं।ं

उन्होंने कहा कि बाह विधान सभा क्षेत्र के दो सपने रहे हैं पहला खिलाड़ियों के लिए मिनी स्टैडियम एवं तीसरा शहीदों के लिए स्मारक स्थल को साकार करने की आज सांसद ने घोषणा की है।डा0 शर्मा ने उपस्थित पदाधिकारियों को भरोसा दिलाया कि इन दोनेा क्रियान्वयन में यदि कोई भी  बाधा आएगी तो वह मुख्यमंत्री से मिलकर दूर करेंगे। उन्होंने खिलाड़ियों से खेल की भावना से खेलने का भी आहृवान करते हंए कहा कि जब तक प्रतिस्स्पर्धा हो तब तक तो वे अपना जोर लगाएं तथा बाद में एक दूसरे के पूरक बन जांय संभवतः खेल की भावना का यही अर्थ है। यही भावना आज की राजनीति की आवश्यकता है। उनका कहना था कि समाजवादी पार्टी को ग्रन्थों को जलाने की जगह अपने मन की संकीर्ण अलगाववाद की ग्रन्थियों को जलाने की आवश्यकता है क्योंकिे ग्रन्थ सुशासन की सकारात्मक राजनीति का रास्ता बनाते हैं और दूषित मानसिकता से ग्रस्त गन्थियां रास्ते को बन्द करती हैं।इसलिए जहां खेल भावना से खेला जाना चाहिए जिससे खिला़िड़यों की प्रतिभा उभरे। वही राजनीति में भी पराजय के बाद खेल भावना से सरकार के अच्छे कार्यों का विपक्ष को साथ देना चाहिए।

डा0 शर्मा ने कहा कि घोड़े पर जो सवार होता है वही गिरता है जो सवार ही नहीं हुआ वह गिरेगा क्या?उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र में खिलाड़ियों का उभारने के लिए सांसद चाहर को बधाई देते हुए कहा कि सांसद तो बहुत देखे होंगे किंतु खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने का जो काम यहां के सांसद कर रहे हैं वह सराहनीय है। उन्होंने खिलाड़ियों से कहा कि वे ऐसा खेलें कि उनके बेहतर खेल के परिणाम का संदेश प्रधानमंत्री तक जाय। प्रधानमंत्री को खेल बहुत प्रिय है और उन्होंने एक एक खेल का बहुत बारीकी से प्रोत्साहित किया है। पूर्व उपमुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री योगी की भी प्रशंसा की जिन्होंने एशियन गेम्स में कीर्तिमान स्थापित करनेवाले खिलाड़ियों को मेडल के साथ नौकरी और करोड़ों रूपए के इनाम  लखनऊ   में आयोजित एक खेल कुंभ के एक कार्यक्रम में दिए थे।
उन्होंने कहा कि खेल  आज अर्थ अर्जन का भी साधन बन गया है इसलिए बच्चों को खेलने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। जो खेलता है वह शारीरिक रूप से स्वस्थ होने के साथ ही मानसिक रूप से भी स्वस्थ होता है और जो मानसिक रूप से स्वस्थ होता है वह एक अच्छा इंसान बनता है।आज जिस प्रकार मौसम बदल रहा है उसी प्रकार देश की दशा और दिशा में परिवर्तन हो रहा है। 200 वर्ष तक भारत में राज्य करनेवाले देश इंगलैन्ड, अग्रणी देशों में गिनती किये जानेवाला अमेरिका , चीन जैसे देश आज  जी 20 में  प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में आ रहे हैं। वे जी 20 में आगरा भी आएंगे तथा यह गर्व का विषय है कि आज देश का प्रधानमंत्री जी 20 में अध्यक्षता कर रहा है।

डा0 शर्मा ने अंत में कहा कि यह गर्व की बात है कि आज प्रदेश में 17 एक्सप्रेसवे बन रहे हैं ।यह भी गर्व की बात है कि आज भारत दर्जनों हवाई अड्डे एवं मेट्रो संचालन का प्रदेश बन गया है। यह गर्व की बात है कि आज आईटी के क्षेत्र में भारत विश्व में नम्बर एक का देश बन गया है।उनका कहना था कि इसी प्रकार से खेल के क्षेत्र में नम्बर एक बन जाय यही आवाहन करने को वे आए हैं। जिस प्रकार से मोदी और योगी की जोड़ी है उसी प्रकार सांसद और विधायक की जोड़ी यहां मौजूद खेल की प्रतिभाओं को उकेरेगी तथा क्षेत्र का चतुर्दिक विकास करेगी यही अपेक्षा हैं। इस अवसर पर राजकुमार चाहर विधायक रानी पक्षालिका सिंह, पूर्व मंत्री राजा अरिदमन सिंह जिलाध्यक्ष गिरिराज सिंह कुशवाहा, पूर्व विधायक डॉ राजेंद्र सिंह आदि उपस्थित रहे। सांसद खेल स्पर्धा कार्यक्रम के बाद डॉ शर्मा बटेश्वर में स्थित महादेव जी के मंदिर में पूजा अर्चना के बाद भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेई जी के बस सर्जन अस्थि विसर्जन स्थल रानी बालाघाट जाकर जमुना नदी क्षेत्र में पूजा अर्चना किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here