Total Samachar 7 मार्च को काशी विश्वनाथ जी का इसके बाद देशभर में होली मनाने का बन रहा मुहूर्त – ज्योतिषाचार्य डॉ. सी.बी. सिंह

0
69

डॉक्टर सी.बी. सिंह
(ज्योतिषाचार्य) अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त हस्तरेखा एवं वास्तुशास्त्र विशेषज्ञ, परिश्रम भवन, प्लाट नम्बर – 12, टैगोर टाउन कालोनी, भोजूबीर, वाराणसी।

  • 7 या 8 मार्च को मनाई जाएगी होली पर बनी असमंजस की स्थिति

वाराणसी। अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त हस्तरेखा एवं वास्तुशास्त्र विशेषज्ञ ज्योतिषाचार्य डॉ. सी. बी.सिंह की माने तो इस बार 7 मार्च को ही काशी में होली मनाए जाने का शुभमुहूर्त बन रहा है। मान्यतानुसार पहले बाबा काशी विश्वनाथ जी के साथ होली मनाई जाएगी उसके बाद ही देश के अन्य जगहों पर होली 8 मार्च को मनाई जाएगी। कारण यह है कि 7 मार्च को ही फाल्गुन मास हैं जबकि 8 मार्च को चैत्र महीना प्रारम्भ हो जायेगा।उन्होंने एक अनौपचारिक बातचीत में मीडियाकर्मियों को बताया कि इस बार 7 मार्च, दिन मंगलवार को फाल्गुनी नक्षत्र सिंह राशि में है और उसी दिन पूर्णिमा भी है, इसलिए इस दिन दिनभर समयामान्य शुभमुहूर्त बन रहा है।

उसके बाद 8 मार्च को चैत्र कृष्ण पक्ष लग जा रहा है। इस कारण से 7 मार्च को ही होली मनाने का शुभमुहूर्त बन रहा है। हालांकि इस पर्व को लेकर पंचांगनुसार अलग-अलग ज्योतिषियों की अलग-अलग राय है। कोई 7 मार्च को तो कोई 8 मार्च को होली मनाए जाने का शुभमुहूर्त बता रहा है, जो भ्रम की स्थिति बनाये हुए है। ऐसे में आम जनमानस वास्तव में होली कब मनाए इसको लेकर के दुविधा में फंसा हुआ है। वही प्रख्यात ज्योतिषाचार्य डाक्टर चन्द्रभान सिंह की माने तो कई पंचांग ऐसे हैं जिनका गहनता से अध्ययन करने पर तरह-तरह से परिणाम सामने आ रहे हैं और इन्हीं पंचागों की वास्तुस्थिति देखने से कुछ ज्योतिषाचार्य 7 मार्च को तो कुछ ज्योतिषाचार्य 8 मार्च को होली मनाने की बात कर रहे हैं। हालांकि इसको लेकर के अभी भी मामला संसय में बना हुआ है। ऐसे में उन फगुनहटी बयार का मजा लेने के लिए बेकरार हुये जा रहे हुल्लड़बाजो का क्या होगा जो 7 और 8 तारीख के असमंजस में फंसे हुए हैं।

बताते चलें कि होली पर्व को मनाने के लिए कुछ हुड़दंगबाजों का तो यह भी कहना है कि जिस दिन देशी व अंग्रेजी शराब के ठेके बंद रहेंगे वास्तव में होली उसी दिन मनाई जानी चाहिए। ज्योतिषाचार्यो के बयानबाजी में मतभेदों के कारण ही अब गेंद शासन-प्रशासन के पाले में है कि अब वह घोषणा करें कि शराब के ठेके कब बंद करेंगे और होली किस तिथि को मनाई जाएगी और होली की छुट्टी कब होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here