विश्व डिजिटल दिवस के अवसर पर विश्व डिजिटल डिटॉक्स दिवस की संस्थापक डॉ. रेखा चौधरी ने माननीय राज्यपाल श्री भगत सिंह कोश्यारी जी और स्मिता जी ठाकरे की उपस्थिति में अपनी पुस्तक “इंडियाज एन्सिएंट लेगेसी ऑफ वेलनेस”को लॉन्च किया।

विश्व डिजिटल दिवस समारोह और पुस्तक लॉन्च के इस अवसर पर माननीय राज्यपाल श्री भगत सिंह कोश्यारी जी ने डॉ. रेखा चौधरी को बधाई दी और उनके अद्वितीय कार्य की सराहना करते हुए कहा कि यह निश्चित रूप से दुनिया भर के नागरिकों का ध्यान आकर्षित करेगी। उन्होंने यह भी कहा कि यह पुस्तक हमें बताती है कि हम मनुष्यों के लिए प्रकृति के करीब होना कितना महत्वपूर्ण है जो हमें पुनर्जीवित करने और उत्पादक कार्य करने के लिए रिचार्ज करने में मदद करती है।

डॉ. रेखा ने अपने भाषण के दौरान हमारे समाज के ज्वलंत मुद्दों में से एक की ओर इशारा किया, जो कि सोशल मीडिया और प्रौद्योगिकी का व्यापक उपयोग है। स्वस्थ जीवन शैली और मानसिक स्वास्थ्य की दिशा में डिजिटल डिटॉक्स एक आवश्यक कदम है। डॉ. रेखा का कहना है कि यह पुस्तक उनके पिता और स्वास्थ्य और शिक्षा को समर्पित है।
जिसने उन्हें ऐसी अनूठी अवधारणाओं को आज दुनिया के सामने लाने के लिए उन्हें प्रेरणा दी।

डॉ. रेखा (जेप फाउंडेशन) एक गैर-लाभकारी संगठन है जो दुनिया को डिजिटल डिटॉक्स देने के लिए एक आंदोलन की तैयारी में है। अपने आप को फिर से रीप्रोग्राम करने और अपनी मानव यात्रा को पुनः प्राप्त करने का समय आ गया है। यह एक एनजीओ है जो 16 वर्षों से भारत में स्वास्थ्य सेवा उद्योग में रिसर्च कर रहा है और स्वस्थ जीवन शैली के रहस्यों की खोज के लिए आदिवासी और ग्रामीण प्रथाओं के साथ मिलकर काम कर रहा है। डॉ. रेखा का शोध विश्व स्वास्थ्य संगठन में भी प्रकाशित हो चुका है और उन्हें जॉन हॉपकिंस, हार्वर्ड और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने अपना शोध प्रकाशित करने के लिए आमंत्रित किया था।

आज विश्व डिजिटल दिवस कई देशों में मनाया जाता है, भारत में वेलनेस इंडस्ट्री सदस्य जैसे परिणीता सेठी (मुख्य संपादक ग्लोबल स्पा पत्रिका), निकी कुंडी (जीइओ स्पा), सुष्मिता सारंगी (कोमर्शियल निदेशक जीवा / नीयू & नाउ) ऑनलाइन और ऑफलाइन दुनिया के बीच संतुलन बनाने के लिए काम कर रहे हैं।

# डॉ रेखा चौधरी ट्विटर अभियान को भी पूरे भारत में सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं द्वारा जबरदस्त सकारात्मक फीडबैक और रिस्पॉन्स मिला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five + 2 =