Total Samachar नेताजी सुभाष चंद्र बोस राजकीय स्नातकोत्तर महिला महाविद्यालय में ‘जी-20 पर जागरूकता संवाद

0
108

जी 20 की अध्यक्षता भारत की विश्वपटल पर विश्वसनीयता का परिचायक हैः स्कवाड्रेंन लीडर तूलिका रानी

स्थानीय नेताजी सुभाष चंद्र बोस राजकीय स्नातकोत्तर महिला महाविद्यालय अलीगंज लखनऊ में आज दिनांक 01 फरवरी 2023 को वर्ष 2023 में जी-20 की अध्यक्षता और इस वर्ष का सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित किए जाने की उपलब्धि मिलने के अवसर पर विश्व पटल पर भारत की आर्थिक सांस्कृतिक एवं राजनीतिक विश्वसनीयता को रेखांकित करने के लिए एक व्याख्यान और जागरूकता संवाद का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में उत्तर प्रदेश, उच्च शिक्षा विभाग द्वारा नामित जी-20 की ब्रांड अम्बेसडर, स्क्वाड्रेन लीडर तूलिका रानी एवं विशिष्ट अतिथि डाॅ. अर्चना सिंह ने विस्तार पूर्वक जी-20 एवं भारत की भूमिका के सम्बन्ध में अपने विचार रखे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहीं प्राचार्य, प्रो. अनुराधा तिवारी ने अतिथियों का परिचय कराते हुए भारत की सांस्कृतिक विरासत एवं भारत का विश्व को वसुधैव कुटुम्बकम स्वीकार करने के दर्शन के बारे में कहा कि ‘‘भारत सांस्कृतिक तौर पर विश्व का सबसे सशक्त आधार स्तम्भ है।’’ मुख्य अतिथि स्क्वाड्रेन लीडर तूलिका रानी ने छात्राओं को प्रेरित करते हुए जी-20 के उद्देश्यों के बारे में विस्तार में बताया कि ‘‘जी-20 में डेवलपेंट लेड बाय वीमेन विश्व में स्त्रियों की भूमिका को चिन्हित करती है और भारत ने जी-20 में अपनी सशक्त भागेदारी अपने उपलब्धियों से हासिल की है।’’

विशिष्ट अतिथि डाॅ. अर्चना सिंह ने तथ्यों के माध्यम से भारत की राजनैतिक एवं आर्थिक सशक्तिकरण के बारे में विस्तार से बताते हुये कहा कि ‘‘भारत सोने की चिड़िया थी इस बात के पर्याप्त साक्ष्य तथ्य के रूप में हमारे पास उपलब्ध है जिनका प्रयोग हम भविष्य में कर सकते हैं।’’ कार्यक्रम के संयोजक डाॅ. जय प्रकाश वर्मा ने कहा कि वर्तमान में G-20 विश्व का सबसे प्रभावशाली संगठन है, तथा वैश्विक समस्याओं के समाधान में अहम भूमिका निभा रहा है, उन्होंने कुशलतापूर्वक कार्यक्रम का संचालन भी किया, धन्यवाद ज्ञापन डाॅ. राजीव यादव द्वारा किया गया ।इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकगण, कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में महाविद्यालय की छात्राओं ने प्रतिभाग किया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here