उत्तर रेलवे के वाराणसी स्टेशन पर भारत-पाक विभाजन के समय घटी त्रासदी को स्मृति दिवस के रूप में मनाया गया।

0
23

उत्तर रेलवे के वाराणसी स्टेशन पर आज़ादी के अमृत महोत्सव के जारी कार्यक्रम के तहत भारत-पाक विभाजन के समय घटी त्रासदी को स्मृति दिवस के रूप में मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि 104 वर्षीय स्वतंत्रता सेनानी श्री सीताराम शास्त्री थे जिन्हें रेलवे के द्वारा सम्मानित भी किया गया । विभाजन के त्रादसी पर एक चित्र प्रर्दशनी का आयोजन भी स्टेशन पर किया गया। दो दिवसीय इस प्रदर्शनी में त्रासदी में रेलवे के योगदान को विशेष रूप से इंगित किया गया हैं। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि कैंट के भाजपा विधायक श्री सौरभ श्रीवास्तव थे।

अपर मंडल रेल प्रबंधक श्री लालजी चौधरी एवं स्टेशन निदेशक द्वारा मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथि का स्वागत किया गया। मुख्य हॉल में आयोजित इस वृहद कार्यक्रम में रेल कर्मचारियों एवम आरपीएफ की टुकड़ी द्वारा श्री निवास मिश्र के नेतृत्व में मुख्य अतिथि का विशेष स्वागत तिरंगे झंडे को लहराते हुए किया गया। उपस्थित यात्रियों ने भी करतल ध्वनि और बंदे मातरम के गूंज के साथ 104 वर्षीय स्वतंत्रता सेनानी श्री सीताराम शास्त्री जी का खड़े होकर स्वागत किया। स्टेशन निदेशक श्री आनंद मोहन ने अपने संबोधन में श्री शास्त्री के कृत्यों से लोगों को अवगत कराया । मुख्य अतिथि का सम्मान कैंट विधायक ने शॉल ओढ़ाकर तथा अपर मंडल रेल प्रबंधक श्री लालजी चौधरी ने रेलवे की ओर से एक विशेष मोमेंटो देकर किया।

विधायक श्री सौरभ श्रीवास्तव द्वारा विभाजन की त्रासदी और विभीषिका पर विस्तार से लोगों को बताया। तत्पश्चात आई टी बी हॉल में श्री शास्त्री एवम विधायक श्री श्रीवास्तव द्वारा फीता काटकर एवम दीप प्रज्जवलित करके विभाजन की विभीषिका पर आधारित चित्र प्रदर्शनी का उद्‌घाटन किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से वाणिज्य निरीक्षक नीलकमल त्रिपाठी, मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक राकेश पाठक, सीआईटी धर्मेंद्र मिश्रा, भूपेंद्र सिंह, सुरेश पांडेय, विकास तिवारी, ओ एन सिंह, स्टेशन अधीक्षक अशोक कुमार उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 + five =