आलोक पाठक, संपादक, टोटल समाचार

T20 वर्ल्ड कप के लिए भारत की टीम घोषित कर दी गई है सबसे चौंकाने वाला नाम इस टीम में शिखर धवन और मोहम्मद शमी का ना होना है। शिखर धवन के मुकाबले भारतीय टीम मैनेजमेंट ने दीपक हुडा को जगह दी है। वही अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को स्टैंडबाई रखा गया। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और हर्षित पटेल की टीम में वापसी हुई है। स्पिनर के रूप में आर अश्विन अक्षर पटेल और यजुवेंद्र चहल टीम में अपनी जगह बनाने में कामयाब हुए हैं।

अभी हाल मे संपन्न हुए एशिया कप में महत्वपूर्ण मुकाबलों में असफल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत भी अपनी जगह बचाने में कामयाब रहे। सबसे चौंकाने वाला फैसला भुनेश्वर कुमार का है। भुनेश्वर ने पाकिस्तान के खिलाफ अपने अंतिम ओवर में 19 रन देकर पाकिस्तान को अपनी जीत तोहफे में दे दी वही दोबारा श्रीलंका के खिलाफ अंतिम 2 ओवर में 22 रन चाहिए थे तो भुवनेश्वर ने 19 वा ओवर फेंकते हुए 15 रन दे डाले भारत श्रीलंका से मैच हार गया। दीपक हुडा ने भी एशिया कप में कोई बड़ा कमाल नहीं किया। टीम मैनेजमेंट दीपक हुडा को $1 की तरह इस्तेमाल किया 2011 के बाद ऐसा पहली बार है जब भारत किसी आईसीसी टूर्नामेंट का विजेता नहीं है। 2011 में भारत में वर्ल्ड कप जीता 2013 में भारत में चैंपियंस ट्रॉफी जीती और 2016 में भारत में एशिया कप जीता था लेकिन अभी हाल ही में संपन्न एशिया कप में भारत फाइनल में प्रवेश करने में नाकामयाब रहा। भारत की टीम पिछले 6 सालों में कोई भी बड़ा टूर्नामेंट नहीं जीत पाई है। 2019 के वर्ल्ड कप में भारत सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हार गया था।

2021 के T20 वर्ल्ड कप में भी भारत पहले राउंड में  बाहर हो गया था और यही कहानी अभी हाल में संपन्न हुए एशिया कप में दोहराई गई जब भारत फाइनल में नहीं पहुंच पाया। 130 करोड़ के इस देश में क्रिकेटरों को भगवान की तरह पूजा जाता है। वह देश पिछले 6 साल से एक आईसीसी टूर्नामेंट की उम्मीद लगा रखा है।
T 20 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में होना है जहां की पिच बहुत फास्ट होती है रविंद्र जडेजा अपनी चोट की वजह से पहले ही विश्वकप से बाहर हो गए हैं भारत के पास आलराउंडर के नाम पर एकमात्र हार्दिक पंड्या है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 − 2 =